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केंद्रीकृत लोक शिकायत निवारण और निगरानी प्रणाली (सीपीजीआरएएमएस) एक ऑनलाइन मंच है जो नागरिकों को सेवा प्रदान करने से संबंधित किसी भी विषय पर सार्वजनिक प्राधिकरणों के समक्ष अपनी शिकायतें दर्ज कराने के लिए 24x7 उपलब्ध है। यह भारत सरकार और राज्यों के सभी मंत्रालयों/विभागों से जुड़ा एक एकल पोर्टल है। इस प्रणाली तक प्रत्येक मंत्रालय और राज्यों की भूमिका-आधारित पहुंच है। सीपीग्राम नागरिकों के लिए गूगल प्ले स्टोर और उमंग के साथ एकीकृत मोबाइल एप्लिकेशन के माध्यम से डाउनलोड किए जाने वाले स्टैंडअलोन मोबाइल एप्लिकेशन के माध्यम से भी सुलभ है।.

सीपीग्राम में दर्ज शिकायत की स्थिति को शिकायतकर्ता के पंजीकरण के समय प्रदान की गई अनन्य पंजीकरण आईडी के साथ ट्रैक किया जा सकता है। यदि नागरिक शिकायत अधिकारी द्वारा समाधान से संतुष्ट न हों, तो सीपीग्राम उन्हें अपील की सुविधा भी प्रदान करता है। शिकायत बंद होने के बाद यदि शिकायतकर्ता समाधान से संतुष्ट नहीं है, तो वह फीडबैक दे सकता है। यदि रेटिंग 'खराब' है, तो अपील दायर करने का विकल्प उपलब्ध होता है। अपील की स्थिति को याचिकाकर्ता द्वारा शिकायत पंजीकरण संख्या के साथ भी ट्रैक किया जा सकता है।

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