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  • सार्वजनिक शिकायत का समयबद्ध तरीके से निवारण और बैंकिंग, बीमा और पेंशन क्षेत्रों में सार्वजनिक सेवा वितरण में सुधार वित्तीय सेवा विभाग की प्रमुख प्राथमिकताएं हैं।
  • सभी सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक (पीएसबी), सार्वजनिक क्षेत्र की बीमा कंपनियां (पीएसआईसी) और वित्तीय संस्थान (एफआई) वित्तीय सेवा विभाग और नियामकों, यानी भारतीय रिजर्व बैंक, भारतीय बीमा नियामक और विकास प्राधिकरण (इरड़ाई) और पेंशन फंड नियामक और विकास प्राधिकरण (PFRDA) के दायरे में आते हैं, के पास अपने ग्राहक सेवा विभाग के माध्यम से सार्वजनिक शिकायतों/ग्राहक शिकायतों के निवारण के लिए नीतियां और तंत्र हैं।
  • जन शिकायतों के त्वरित निवारण के लिए, याचिकाकर्ताओं को सलाह दी जाती है कि वे अपनी शिकायतों के समाधान के लिए पहले संबंधित संगठनों से संपर्क करें।
  • PSB और PSIC में 3-स्तरीय शिकायत समाधान प्रणाली है - शाखा, अंचल और मुख्यालय।
  • यदि शिकायतकर्ता शिकायतों के निवारण/निपटान से पूरी तरह संतुष्ट नहीं हैं, तो वे मध्यस्थता और अधिनिर्णय के माध्यम से अपनी शिकायतों के निपटान के लिए संबंधित बैंकिंग लोकपाल या बीमा लोकपाल से संपर्क कर सकते हैं। शिकायत निवारण के संबंध में संपर्क और अन्य प्रासंगिक विवरण/जानकारी पीएसबी/एफआई, पीएसआईसी, आरबीआई, आईआरडीए और पीएफआरडीए की वेबसाइट लिंक में उपलब्ध हैं, जो नीचे दिए गए हैं:-
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क्र.सं. सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक वेबसाइट लिंक
1 बैंक ऑफ बड़ौदा https://www.bankofbaroda.in/customer-support/grievance-redressal
2 बैंक ऑफ इंडिया https://grievances.bankofindia.co.in:8443/default.aspx
3 बैंक ऑफ महाराष्ट्र https://bankofmaharashtra.in/pgrs/
4 केनरा बैंक https://canarabank.com/User_page.aspx?menulevel=5&menuid=5&CatID=2
5 सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया https://www.centralbankofindia.co.in/en/Grievance
6 इंडियन बैंक https://apps.indianbank.in/cgrc/frm_cust_comp.aspx
7 इंडियन ओवरसीज बैंक https://www.iob.in/Grievances_Redressal_mechanism
8 पंजाब नेशनल बैंक https://www.pnbindia.in/Lodge-Complaint.html
9 पंजाब एंड सिंध बैंक https://punjabandsindbank.co.in/content/recomp
10 भारतीय स्टेट बैंक https://sbi.co.in/web/customer-care/citizens-charter/addresses-and-helpline-nos-of-grievances-redressal-cell-at-local-head-offices?inheritRedirect=true
11 यूको बैंक https://www.ucobank.com/english/Grievance-Redressel.aspx
12 यूनियन बैंक ऑफ इंडिया https://www.unionbankofindia.co.in/english/grievances-redressal.aspx

 

क्र.सं. वित्तीय संस्थाए वेबसाइट लिंक
1 भारतीय लघु उद्योग विकास बैंक लिमिटेड (सिडबी) https://www.sidbi.in/en/online-enquiry/complaints
2 राष्ट्रीय आवास बैंक (एनएचबी) https://nhb.org.in/en/grievance-redressal-officer/
3 राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक (नाबार्ड) https://www.nabard.org/grievanceform.aspx
4 भारतीय औद्योगिक वित्त निगम(आईएफसीआई) https://www.ifciltd.com/?q=en/content/ombudsman

 

क्र.सं. सार्वजनिक क्षेत्र की बीमा कंपनियाँ / आईआरडीए / पीएफआरडीए वेबसाइट लिंक
1 भारतीय जीवन बीमा निगम https://licindia.in/Bottom-Links/grievence-redresal-system
2 न्यू इंडिया एश्योरेंस कंपनी लिमिटेड https://www.newindia.co.in/portal/readMore/Grievances
3 नेशनल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड https://nationalinsurance.nic.co.in/grievance
4 ओरिएंटल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड https://orientalinsurance.org.in/grievance
5 यूनाइटेड इंडिया इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड https://uiic.co.in/en/customercare/grievance
6 एग्रीकल्चर इंश्योरेंस कंपनी ऑफ इंडिया लिमिटेड https://www.aicofindia.com/AICEng/Pages/Grievance_Home.aspx
7 आईआरडीएआई (भारतीय बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण) https://www.irdai.gov.in/ADMINCMS/cms/NormalData_Layout.aspx?page=PageNo225&mid=14.2
8 पीएफआरडीए (पेंशन फंड नियामक और विकास प्राधिकरण) https://www.pfrda.org.in/Ombudsman/Ombudsman_Register_NewUser.cshtml?langid=1
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क्र.सं. सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक वेबसाइट लिंक
1 बैंक ऑफ बड़ौदा https://www.bankofbaroda.in/customer-support/grievance-redressal
2 बैंक ऑफ इंडिया https://grievances.bankofindia.co.in:8443/default.aspx
3 बैंक ऑफ महाराष्ट्र https://bankofmaharashtra.in/pgrs/
4 केनरा बैंक https://canarabank.com/User_page.aspx?menulevel=5&menuid=5&CatID=2
5 सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया https://www.centralbankofindia.co.in/en/Grievance
6 इंडियन बैंक https://apps.indianbank.in/cgrc/frm_cust_comp.aspx
7 इंडियन ओवरसीज बैंक https://www.iob.in/Grievances_Redressal_mechanism
8 पंजाब नेशनल बैंक https://www.pnbindia.in/Lodge-Complaint.html
9 पंजाब एंड सिंध बैंक https://punjabandsindbank.co.in/content/recomp
10 भारतीय स्टेट बैंक https://sbi.co.in/web/customer-care/citizens-charter/addresses-and-helpline-nos-of-grievances-redressal-cell-at-local-head-offices?inheritRedirect=true
11 यूको बैंक https://www.ucobank.com/english/Grievance-Redressel.aspx
12 यूनियन बैंक ऑफ इंडिया https://www.unionbankofindia.co.in/english/grievances-redressal.aspx

 

क्र.सं. वित्तीय संस्थाए वेबसाइट लिंक
1 भारतीय लघु उद्योग विकास बैंक लिमिटेड (सिडबी) https://www.sidbi.in/en/online-enquiry/complaints
2 राष्ट्रीय आवास बैंक (एनएचबी) https://nhb.org.in/en/grievance-redressal-officer/
3 राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक (नाबार्ड) https://www.nabard.org/grievanceform.aspx
4 भारतीय औद्योगिक वित्त निगम(आईएफसीआई) https://www.ifciltd.com/?q=en/content/ombudsman

 

क्र.सं. सार्वजनिक क्षेत्र की बीमा कंपनियाँ / आईआरडीए / पीएफआरडीए वेबसाइट लिंक
1 भारतीय जीवन बीमा निगम https://licindia.in/Bottom-Links/grievence-redresal-system
2 न्यू इंडिया एश्योरेंस कंपनी लिमिटेड https://www.newindia.co.in/portal/readMore/Grievances
3 नेशनल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड https://nationalinsurance.nic.co.in/grievance
4 ओरिएंटल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड https://orientalinsurance.org.in/grievance
5 यूनाइटेड इंडिया इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड https://uiic.co.in/en/customercare/grievance
6 एग्रीकल्चर इंश्योरेंस कंपनी ऑफ इंडिया लिमिटेड https://www.aicofindia.com/AICEng/Pages/Grievance_Home.aspx
7 आईआरडीएआई (भारतीय बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण) https://www.irdai.gov.in/ADMINCMS/cms/NormalData_Layout.aspx?page=PageNo225&mid=14.2
8 पीएफआरडीए (पेंशन फंड नियामक और विकास प्राधिकरण) https://www.pfrda.org.in/Ombudsman/Ombudsman_Register_NewUser.cshtml?langid=1
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